Shramik Card Paisa Kaise Check Kare मोबाइल से? सिर्फ इन्हीं श्रमिकों को मिलेगा पैसा

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी श्रमिकों को Shramik Card Yojana  इस योजना विभिन्न लाभ दिए जा रहे हैं योजना में पंजीकृत श्रमिक  श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना  के तहत  ₹1000 का लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं जो श्रमिकों को बैंक खाते में सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं आइए जानते हैं shramik card paisa kaise check kare  मोबाइल से।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

केंद्र सरकार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा देश के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है sharm card yojana इस योजना के श्रमिकों को अनेकों लाभ दिए जा रहे जैसे आवास योजना, स्वास्थ्य योजना, शिक्षा व्यवस्था योजना, रोजगार योजना, श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना जिसमें हर महीने श्रमिकों को ₹500 दिए जा रहे हैं।

अगर आप भी एक श्रमिक है और आपने अभी तक अपना पैसा नहीं चेक किया है कि आपको पैसा मिला है अभी तक या नहीं मिला है तो अब इस आर्टिकल के माध्यम से आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर की सहायता से ही shramik card yojana  का paisa check कर सकते हैं। चलिए जानते हैं shramik card paisa kaise check kare  अपने मोबाइल फोन से।

श्रमिक कार्ड योजना का संक्षिप्त परिचय

योजनाई श्रम कार्ड (भरण पोषण भत्ता )
आर्टिकल का उद्देश्यShramik Card Paisa Kaise Check Kare?
राज्यउत्तरप्रदेश
धन राशि₹1000
पात्रअसंगठित मजदुर
UMANG official websitehttp://www.umang.gov.in/
e shram official web.https://www.upssb.in/

Shramik Card Paisa Kaise Check Kare मोबाइल से?

सभी श्रमिक जो अपना shram card  का paisa online check  करना चाहते हैं वह नीचे बताएगा तरीके से बड़ी आसानी से कर सकते हैं-

Shramik Card Paisa Kaise Check Kare
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको E Shram  के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने  श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना   का पेज खुल जाएगा यहां पर आपको अपना 10  अंको का mobile number  लिख कर search  बटन पर क्लिक कर देना है।
Shramik Card Paisa Kaise Check Kare
  • क्लिक करते ही आपके सामने shram card  के paise  की  जानकारी आपके सामने खुल जाएगी और यहां पर आपको श्रम कार्ड में भेजेगा पैसे दिखाई देंगे।
Shramik Card Paisa Kaise Check Kare

श्रम कार्ड कैसे बनवाएं?

श्रम कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क आप से नहीं लिया जाता है e shram card registration  निशुल्क है और इसे आप आज भी बना सकते हैं इसके लिए आपको eshram.gov.in  की वेबसाइट पर जाकर के e shram registration  करना होता है और इस प्रकार आप अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं आप इंटरनेट चलाना नहीं जानते हैं तो किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं।

>>>> पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल से?

इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें जिसका लिंक आपको इस वेबसाइट में मिल जाएगा ताकि आपको सरकारी योजनाओं की सभी जानकारी मिलती रहे। 

FAQ of Shramik Card Paisa Kaise Check Kare मोबाइल से?

Q1.  श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं और अपना पैसा चेक करें।

Q2.  श्रम कार्ड का लाभ किसे दिया जा रहा है?

श्रम कार्ड का लाभ सिर्फ श्रमिकों को ही दिया जा रहा है।

Q3. श्रम कार्ड में क्या लाभ मिलता है?

श्रम कार्ड योजना में निम्नलिखित लाभ मिलते हैं जैसे आवास बनाने के लिए आवास योजना,  भरण-पोषण भत्ता योजना,  स्वास्थ्य योजना इत्यादि। 

Leave a Comment