SEBI Recruitment 2018: 120 अधिकारियों की भर्ती करेगा सेबी

सेबी भर्ती 2018: रेग्युलेटरी कामों को तेजी से और प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिए कैपिटल मार्केट की निगरानी करने वाली संस्था सेबी(Securities and Exchange Board of India) ने कमोबेश 120 अधिकारियों की भर्ती की योजना बनाई है। इसके लिए सेबी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है।

सेबी भर्ती 2018 की महत्वपूर्ण तिथियां

इवेंट्स तारीख
नोटिफिकेशन 4 सितंबर
रिक्रूटमेंट से जुड़ी और जानकारियां 15 सितंबर को जारी करेगा

सेबी ने करियर नाम के सेक्शन में Recrutment Officer Grade A 2018

Advance Inimination नाम से नोटिफिकेशन जारी किया है। मौजूदा समय में सेबी में करीब 800 कर्मचारी हैं जिनमें डेप्युटेशन और ठेके पर हायर किए गए दोनों कर्मचारी शामिल हैं। भर्ती के लिए सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) एक लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा जिसके बाद इंटरव्यू होगा। 

सेबी भर्ती 2018: डिटेल्स

सेबी ने एक पब्लिक नोटिस जारी करके जनरल, लीग, इन्फार्मेशन टेक्नॉलजी और इंजिनियरिंग स्ट्रीम के लिए ए ग्रेड ऑफिसर पद (असिस्टेंट मैनेजर) पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जनरल स्ट्रीम में 84, लीगल में 18, इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी में 8 और सिविल इंजिनियरिंग एवं इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग स्ट्रीमों में 5-5 भर्तियां होंगी। 

Stream Vacancy
जनरल 84
लीगल 18
आईटी सेक्टर 8
सिविल इंजीनियरिंग 5
इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग 5

सेबी भर्ती 2018 के लिए योग्यताएं

रिजर्वेशनओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट को एप्रोपिएट रिजर्वेशन दिया जाएगा। शारीरिक रूप से दिव्यांग लोगों को 4 फीसदी का रिजर्वेशन मिलेगा।

एज लिमिटकैंडिडेट की उम्र 31 अगस्त 2018 से पहले 30 साल से कम होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यताएंकैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

SEBI Recruitment के लिए महत्वपूर्ण लिंक

भर्ती से संबंधी नोटिफिकेशन यहां क्लिक करें
सेबी की आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक यहां क्लिक करें

सेबी के बारे में

सेबी का गठन 1988 में सरकार द्वारा किया गया था। भारतीय शेयर मार्केट्स में हर्षद मेहता स्कैम के बाद 1992 में सेबी ऐक्ट को पास किया गया। फिर उसके बाद सेबी को कानूनी शक्तियां दी गईं। सेबी को सिक्यॉरिटीज में निवेशकों के हितों की सुरक्षा के साथसाथ सिक्यॉरिटीज मार्केट के प्रमोशन और रेग्युलेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की स्थापना भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम, 1992 के प्रावधानों के अनुसार 12 अप्रैल, 1992 को हुई थी। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की उद्देशिका में सेबी के मूल कार्यों का उल्लेख इस प्रकार है

प्रतिभूतियों (सिक्यूरिटीज़) में निवेश करने वाले निवेशकों के हितों का संरक्षण करना, प्रतिभूति बाजार (सिक्यूरिटीज़ मार्केट) के विकास का उन्नयन करना तथा उसे विनियमित करना और उससे संबंधित या उसके आनुषंगिक विषयों का प्रावधान करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *