बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से 

उत्तर प्रदेश में बिजली की सप्लाई uppcl  यानी   उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन  द्वारा किया जाता है प्रदेश के प्रत्येक घरों में यह कंपनी बिजली पहुंचाने का कार्य करती है। कई बार हमें अपना bijli bill check  करने की आवश्यकता पड़ जाती है क्योंकि प्रत्येक घरों में  बिजली मीटर लगे हुए हैं ताकि आपके द्वारा खर्च की गई बिजली पर भुगतान लिया जा सके। इसके लिए कंपनी के अधिकारी आपके घरों पर आकर लगे हुए bijli meeter  से आपके द्वारा खर्च की हुई बिजली पर लगने वाला शुल्क आपसे लेते हैं।

जबकि कई बार ऐसा होता है कि किसी कारणवश हमारे बिजली मीटर में खर्च की गई बिजली चेक नहीं हो पाती है जिस वजह से हम या नहीं जान पाते हैं कि हमारा बिजली बिल कितना बना है और उसे कैसे जमा करना है इस आर्टिकल में हम आपको Bijli Bill Kaise Check Kare  अपने मोबाइल से और online payment  कैसे करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करें और जमा करें?

bijli bill kaise check kare

अपना Bjli Bill Check  करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसी प्रकार अपना बिजली बिल चेक करें और जमा करें। यहां पर हमने शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की जानकारी दी है क्योंकि दोनों क्षेत्रों का बिजली बिल चेक करने और जमा करने का तरीका अलग अलग है सबसे पहले हम यहां पर ग्रामीण क्षेत्र की बात करेंगे।

ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें?

  • ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल में सर्च करें uppcl mpower  और आपके सामने इसकी अधिकारिक वेबसाइट खुल कर आ जाएगी।
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार से एक पेज खुल जाएगा यहां पर आपको अपना 12  अंको का Bijli Account Number  लिखकर  दिया हुआ Captcha Code  लिखना होगा और Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा यहां  पर आपका बकाया Bijli Bill  दिखाई देगा और आपका नाम तथा बिजली बिल अकाउंट नंबर लिखकर आ जाएगा।
  • बिजली बिल के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको View/Print Bill के विकल्प पर क्लिक करके अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं।
  • अब इस बिजली बिल को जमा करने के लिए आपको Pay Now के विकल्प पर क्लिक करना है और पेमेंट करने के विकल्प का चयन करना है जैसे डेबिट कार्ड,  नेट बैंकिंग, UPI  इत्यादि।

इस प्रकार आप अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

शहरी क्षेत्र बिजली बिल कैसे चेक करें?

  • शहरी क्षेत्र के नागरिक बिजली बिल चेक करने के लिए गूगल में सर्च करें uppcl online bill payment  और आपके सामने वेबसाइट आ जाएगी।
  • अब इस वेबसाइट को open  करें यहां पर आपको अपना 10  अंको का Bijli Account Number  लिख कर दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आपके सामने आपका बकाया बिजली बिल खुलकर आ जाएगा इस बिजली बिल को पेमेंट करने के लिए आपको Pay Bill  के विकल्प पर क्लिक करके पेमेंट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार शहरी क्षेत्र के नागरिक तथा ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अपना Bijli Bill Check  कर सकते हैं मोबाइल फोन से और इसे घर बैठे ही जमा कर सकते हैं ताकि आपके समय की भी बचत हो सके। बिजली बिल अकाउंट नंबर जैसी समस्याओं की जानकारी के लिए आप 1912  टोल फ्री नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार की जानकारी और अपडेट सरकार से जुड़ी सरकारी योजनाएं सबसे पहले जाने के लिए हमारे ऑफिशियल टेलीग्राम चैनल को जॉइन करें।

मोबाइल से सिर्फ इन्हीं श्रमिकों को मिलेगा पैसाClick Here
पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल सेClick Here
Join Our Official Telegram GroupJoin Group

FAQ’s  बिजली बिल से संबंधित प्रश्न उत्तर

Q1.  मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करें?

बिजली बिल चेक करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं अपनी जानकारी लिखें और आपका बिजली बिल कर आपके सामने आ जाएगा।

Q2.  बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे पता करें?

आपके द्वारा जमा किए हुए पुराने बिजली बिल में आपका अकाउंट लिखा होता है और नहीं मिल रहा है तो आप इसके टोल फ्री नंबर 1912 पर फोन कर सकते हैं।

Q3. ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें?

ग्रामीण नागरिक अपना बिजली बिल देखने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और अपना ग्रामीण क्षेत्र का बिजली बिल चेक करें। 

Leave a Comment