सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019। आवेदन। योग्यता। सिलेबस। परीक्षा तिथि। आयोग के निर्देश

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019– यूपीएससी हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन के लिए पात्र उम्मीदवारों को सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए आमंत्रित करता है। इसकी परीक्षाएं तीन चरणों में संपादित की जाती है- प्रीलिम्स, मेन और इंटरव्यू। सिविल सर्विसेज 2019 की परीक्षाएं 2 जून से शुरू हो जाएंगी।

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019- डिटेल्स

परीक्षा का नाम सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019
आयोग यूपीएससी
आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in
भर्ती आईएएस, आईपीएस, आईएफएस
परीक्षा मोड ऑफलाइन
स्टेज-1 प्रिलिम्स परीक्षा
स्टेज-2 मेन परीक्षा
स्टेज-3 इंटरव्यू
योग्यता ग्रेजुएशन
परीक्षा तारीख 2 जून 2019

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019- महत्वपूर्ण तिथि

यूपीएससी, सिविस सर्विसेज 2019 प्रीलिम्स परीक्षा  2 जून को आयोजित करेगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा कैलेंडर यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर भी देख सकते हैं। यूपीएससी के कैलेंडर के अनुसार सिविल सर्विसेज 2019 की मुख्य परीक्षा 30 सितंबर को आयोजित की जाएगी। सिविल सर्विस परीक्षा का नोटिफिकेशन 19 फरवरी, 2019 को जारी होना है। 18 मार्च तक ही सिलिल सर्विसेज 2019 परीक्षा के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

नोटिफिकेशन 19 फरवरी 2018
आवेदन पत्र 19 फरवरी 2018
अंतिम तारीख 18 मार्च 2018
प्रारंभिक प्रवेश पत्र मई 2019
परीक्षा 2 जून 2019
रिजल्ट अगस्त 2019
मुख्य प्रवेश पत्र सितंबर 2019
मुख्य परीक्षा 20 सितंबर 2019
अंतिम परिणाम जनवरी 2020

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019- योग्यता

सिविल सर्विसेज परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार छात्र को ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही नीचे दिए गए सभी इलिजिबिलिटी को पूरा भी करना चाहिए।

  1. सिविल सर्विसेज के लिए आवेदन करने वाला छात्र भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. नेपाल और भूटान के उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए आवेदन भर सकते हैं।
  3. सामान्य वर्ग के आवेदक 6 बार और ओबीसी 9 बार से ज्यादा परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं। लेकिन एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार 35 साल की आयु तक सिविल सर्विसेज की परीक्षाएं दे सकते हैं।

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए आयुसीमा

सामान्य 32
एससी/एसटी 37
ओबीसी 35
पीएच 42
जम्मू-कश्मीर सामान्यवर्ग 37
जम्मू-कश्मीर ओबीस वर्ग 40
जम्मू-कश्मीरएससी/एसटी 40
जम्मू-कश्मीर पीएच 50
विकलांग कर्मचारी सामान्य 37
विकलांग कर्मचारी ओबीसी 40
विकलांग कर्मचारी एससी/एसटी 40

सिविल सर्विसेज 2019- सिलेबस

प्रीलिम्स

पेपर 1 का पाठ्यक्रम- (200 अंक)अवधि: दो घंटे

  • राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वर्तमान घटनाएं
  • भारत और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का इतिहास
  • भारतीय और वैश्विक भूगोल – भारत और दुनिया का प्राकृतिक, सामाजिक, आर्थिक भूगोल
  • भारतीय राजनीति और शासन – संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकारों के मुद्दे आदि
  • आर्थिक और सामाजिक विकास, सतत टिकने वाला विकास , गरीबी, समावेशन, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहलें आदि
  • पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन पर सामान्य/ज्वलंत मुद्दे
  • सामान्य विज्ञान

प्रीलिम्स पेपर 2 का पाठ्यक्रम- (200 अंक) अवधि: दो घंटे (यह एक क्वालीफाइंग पेपर होगा जिसमें 33% अंक की जरूरत है)

  • बोधगम्यता (Comprehension)
  • पारस्परिक कौशल—संचार कौशल (Interpersonal skills including communication skills) सहित
  • तार्किक क्षमता और विश्लेषणात्मक क्षमता (Logical reasoning and analytical ability)
  • निर्णय लेने और समस्या को विश्लेषण की क्षमता (Logical reasoning and analytical ability)
  • सामान्य मानसिक योग्यता (General mental ability)
  • बेसिक संख्यात्मक योग्यता, संख्याएँ और उनमें आपसी-संबंध (numbers and their relations, orders of magnitude, आदि) (दसवीं कक्षा के स्तर का), डेटा इंटरप्रिटेशन (Data interpretation) चार्ट, ग्राफ, टेबल, डेटा पर्याप्तता (data sufficiency) आदि – दसवीं कक्षा के स्तर का)

सिविल सर्विसेज 2019- मेन का सिलेबस

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में एक उम्मीदवार का रैंक केवल मुख्य और साक्षात्कार परीक्षा के टोटल मार्क्स पर निर्भर करता है। साक्षात्कार के कुल मार्क्स 275 हैं, जबकि मुख्य परीक्षा के 1750.

लिखित मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होंगे. लेकिन उनमें से केवल 7 पेपर के मार्क्स अंतिम मेरिट रैंकिंग के लिए जोड़े जाएगें. बाकी दो सिर्फ क्वालीफाइंग पेपर होंगे.

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019- महत्वपूर्ण निर्देश

  1. आयोग उम्मीरदवारों से अपेक्षा करता है कि वे परीक्षा के दौरान हमेशा व्यपवस्था और मर्यादा बनाए रखेंगे और परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए सभी नियमों/अनुदेशों का पालन करेंगे।
  2. आवेदक परीक्षा भवन के बाहर लगे “पोस्टर” जिसमें अनुदेशों का उल्ले ख किया गया है, को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  3. ई-प्रवेश पत्र पर दिए गए निर्देशों को भी ध्या्नपूर्वक पढ़ लें।
  4. परीक्षा स्थल पर प्रवेश करने के लिए ई-प्रवेश पत्र (प्रिंटआउट) को फोटो पहचान पत्र (मूल), जिसका क्रमांक ई-प्रवेश पत्र में अंकित है, सहित प्रत्येक सत्र में साथ लाएं। ई-प्रवेश पत्र को सिविल सर्विसेज परिणाम 2019 की घोषणा होने तक सुरक्षित रखें।
  5. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी आवेदकों की है।
  6. उम्मीहदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा भवन में कोई भी बहुमूल्यत/कीमती सामान न लाएं क्योंकि इनकी सुरक्षा सुनिश्चिरत नहीं की जा सकती और आयोग इस संबंध में किसी भी क्षति के लिए उत्तंरदायी नहीं होगा ।
  7. परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश करें। प्रत्येक सत्र में परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा ।
  8. यदि आप आयोग द्वारा आपके ई-प्रवेश पत्र में उल्लिखित केन्द्र / उप केन्द्री या वैकल्पिक विषय को छोड़कर किसी अन्यर केन्द्र्/ उप केन्द्रन पर अथवा किसी अन्यर वैकल्पिक विषय की परीक्षा देते हैं, तो आपकी उत्तसर-पुस्तिकाओं का मूल्यांतकन नहीं किया जाएगा और आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी ।
  9. परीक्षा भवन परिसर में मोबाइल अपने पास रखना (स्विच ऑफ मोड में भी नहीं) या इनका इस्ते माल करना और साथ ही अन्ये इलेक्ट्रॉखनिक उपकरणों का इस्ते माल करना प्रतिबंधित है। इन अनुदेशों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें परीक्षा नियमों के अनुसार भावी परीक्षाओं से विवर्जिएत किया जाना भी शामिल है ।
  10. जिन उम्मीसदवारों के ई-प्रवेश पत्र पर फोटो स्पशष्ट रूप से मुद्रित नहीं है, उन्हेंस परीक्षा में शामिल होने के लिए अपने साथ पासपोर्ट आकार के दो फोटोग्राफ (प्रत्येलक सत्र के लिए एक) और परिवचन साथ लाना होगा ।
  11. वैज्ञानिक (नॉन-प्रोग्रामेबल प्रकार के) कैलकुलेटरों के इस्तेइमाल की अनुमति होगी और आवश्यपकता के आधार पर उम्मीदवार इन्हें अपने साथ ला सकते हैं। हालांकि, इस परीक्षा में प्रोग्रामेबल प्रकार के कैलकुलेटरों के इस्तेममाल की अनुमति नहीं होगी |
  12. उम्मीजदवार यह नोट करें कि प्रश्नी-सह-उत्तेर (क्यूओसीए) पुस्तिका में प्रश्नों के सभी भागों तथा उप भागों के उत्तजर, अनिवार्यत:, प्रश्न-सह-उत्तर (क्यूएसीए) पुस्तिका के प्रत्ये क प्रश्न/भाग के नीचे दिए गए स्थांन में ही लिखें। क्यूएसीए पुस्तिका पर उम्मीदवारों के लिए दिए गए अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  13. उम्मी्दवारों को सलाह दी जाती है कि अपनी क्यूपसीए पुस्तिकाएं निरीक्षक को सौंपने से पहले वे यह सुनिश्चित कर लें कि खाली स्थानों/पृष्ठों को स्पएष्टक रूप से काट (क्रॉस आउट) दिया गया है ।
  14. किसी भी अनुदेश का उल्लंघन करने पर उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द किए जाने के साथ-साथ आयोग द्वारा उम्मीदवार के विरुद्ध अन्य उचित कार्रवाई की जाएगी |
  15. संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने सभी पत्र व्यवहार में अपना नाम, अनुक्रमांक, रजिस्ट्रे शन आईडी तथा परीक्षा के नाम और वर्ष का उल्लेख करें।
  16. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपनी उपस्थिति अंकित करने हेतु ब्लैक बॉलप्वाइंट पेन ही लाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Sarkari Job | Sarkari Naukri © 2018 Frontier Theme
DMCA.com Protection Status