एसएससी जेएचटी परीक्षा 2018: नोटिफिकेशन। परीक्षा तिथि। योग्यता

एसएससी जेएचटी परीक्षा 2018- एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 के लिए इन्तजार कर रहे अभ्यर्थियों को बहुत जल्द अच्छी खबर मिलने वाली है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। आपको बता दें कि एसएससी ने अपने वार्षिक कैलेंडर के जरिए ये बताया था कि 1 सितंबर को जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (एसएससी जेएचटी परीक्षा) के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए लंबे समय से तैयारी कर रहे छात्रों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी थी, लेकिन जब उन्हें इस बात की जानकारी हुई कि अब 1 सितंबर को नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ तो वे थोड़े निराश हुए।

आयोग पर एसएससी जेएटी परीक्षा समय से करवाने का बन रहा दबाव

अभी तक आयोग की तरफ से कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है और अभी तक इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार का नोटिस नहीं जारी किया गया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं आयोग एसएससी जेएचटी परीक्षा को हर साल आयोजित करता है और एसएससी जेएचटी परीक्षा 2018 की अभी तक नोटिफिकेशन भी जारी नहीं की जा सकी है। तो ऐसा माना जा सकता है इस साल के बाकी बचे 3 महीने में ही नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है और परीक्षा भी पूरी की जानी है। इसका आयोग पर पूरा दबाव भी होगा।

हर साल होती है एसएससी जेएचटी परीक्षा

हर साल कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (एसएससी जेएचटी परीक्षा), जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक के विभिन्न रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी करता है। इसके लिए आयोग एक खुली ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करता है। जिसके लिए दो पेपर यानी पेपर-I और पेपर-II शामिल होता हैं।

सिर्फ ये लोग ही कर सकते हैं आवेदन

जिन उम्मीदवारों ने अंग्रेजी या हिंदी में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की है, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि अंग्रेजी के साथ हिंदी में बैचलर के उम्मीदवार हिंदी प्राध्यापक पदों के लिए पात्र हैं. इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग के अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी जेएचटी परीक्षा के लिए योग्यता

  1. जूनियर ट्रांसलेटर (एसएससी जेएचटी परीक्षा)- अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में
  2. सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर –अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में।
  3. जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर –हिंदी या अंग्रेजी में अंग्रेजी या हिंदी के साथ डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में मास्टर डिग्री, या मुख्य विषयों के रूप में हिंदी और अंग्रेजी के साथ स्नातक की डिग्री (जिसमें अनिवार्य और वैकल्पिक शब्द शामिल है).
  4. हिंदी प्राध्यापक –किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अंग्रेजी में बैचलर डिग्री अंग्रेजी के साथ डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में अनिवार्य या वैकल्पिक और किसी भी विषय में मास्टर डिग्री के साथ बी.एड या किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और हिंदी में मास्टर डिग्री के साथ डिग्री स्तर पर विषयों में से एक के रूप में अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक प्लस बीएड के रूप में अंग्रेजी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *