आईईएस भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

आईईएस भर्ती 2019: यूपीएससी में आईईएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू हो गई है। आवेदन पत्र को सिर्फ संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  upsconline.nic.in  पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर 2018 है। आईईएस के लिए परीक्षा 6 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

आईईएस भर्ती 2019- महत्वपूर्ण तिथि

इवेंट्स तिथि
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 26 सितंबर 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2018
परीक्षा की तिथि 6 जनवरी 2019
अधिसूचना यहां क्लिक करें

आईईएस भर्ती 2019- Important Link

ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक यहां क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
यूपीएससी कैलेंडर 2019 यहां क्लिक करें

 आईईएस 2019 ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे आवेदन प्रपत्र भरने से पहले निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

  1. आवेदन पत्र को सिर्फ संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in  पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। उम्मीदवार को सभी आवश्यक विवरण देने चाहिए। अनिवार्य विवरणों को तारांकित किया गया है।
  2. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक बार ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने पर किसी भी प्रकार के बदलाव की अनुमति नहीं होगी । यह भी सलाह दी जाती है कि भविष्य में संदर्भ के लिए वैध ईमेल-आईडी और मोबाइल नंबर ही रखा जाना चाहिए।
  3. आईईएस ऑनलाइन आवेदन पत्र अंग्रेज़ी और हिंदी भाषा में उपलब्ध है, लेकिन यह केवल अंग्रेजी भाषा में ही भरा जा सकता है।
  4. आईईएस ऑनलाइन आवेदन पत्र 2 भागों में भरा जाता है।
  5. रजिस्ट्रेशन के भाग-I में, उम्मीदवार को सामान्य जानकारी देनी होगी। उम्मीदवार से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन में संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा।
  6. भाग- II पंजीकरण में निम्न चरण होते है। भुगतान विवरण भरना (शुल्क छूट प्राप्त अभ्यर्थियों को छोड़कर ), परीक्षा केन्द्र का चयन, फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करना और घोषणा सहमति करना।
  7. भाग-I और भाग-II के 26 अक्टूबर 2018 के दोपहर 12 बजे से 22 अक्टूबर 2018 शाम 6 बजे तक के पंजीकरण को वैध माना जाएगा तथा इस समय के पहले और बाद में आवेदक द्वारा की गई किसी भी प्रकार की प्रविष्टि को अवैध माना जाएगा।
  8. जब उम्मीदवार इस बात से संतुष्ट हो जाता/ जाती है कि उसके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही क्रम में है और कोई संशोधन करने की आवश्यंकता नहीं है तो वह “मैं सहमत हूं ” बटन दबा सकता/ सकती है। इसके बाद किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।
  9. “मैं सहमत हूं” बटन दबाए जाने पर एक पृष्‍ठ के साथ रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लें अथवा इस पृष्ठ का एक प्रिंट निकाल लें। भुगतान, केन्द्र का चयन, स्कैन की गई फोटोग्राफ और हस्ताक्षर को अपलोड किए बिना तथा घोषणा सहमति के बिना आवेदन को अपूर्ण माना जाएगा।
  10. स्कैन की गई फोटोग्राफ जेपीजी प्रारूप में होनी चाहिए। फाइल का डिजिटल आकार 300 KB से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 KB से कम नहीं होना चाहिए और रिजॉल्यूशन 350X 350 पिक्सल, 1000X 1000 पिक्सल अधिकतम तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।
  11. इसके बाद अपने स्कैन किए गए हस्ता‍क्षर को जेपीजी प्रारूप में अपलोड करें। प्रत्ये‍क फाइल का डिजिटल आकार 300 KB से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 KB से कम नहीं होना चाहिए और रिजल्यूशन 350 X350 पिक्सल, 1000X 1000 पिक्सल अधिकतम तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।
  12. उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक नेट बैंकिंग के माध्यम से अथवा भारतीय स्टेट बैंक चालान के माध्यम से नकद अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
  13. शुल्क का नगद भुगतान करने के लिए, उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन पूरा करने के उपरांत ऑनलाइन प्राप्त किए गए चालान का प्रिंटआउट निकाल लेना चाहिए। चालान प्राप्त करने के 24 घंटे बाद उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक की निकटतम शाखा पर जाकर शुल्क जमा कर सकते हैं। “नकद भुगतान” विकल्प 21-10-2018 के 23.59 घंटे पर निष्क्रिय हो जाएगा हालांकि, आवेदक जिन्होंने चालान निष्क्रिय होने से पहले चालान प्राप्त किया है, वे बैंक के कार्य-समय के दौरान भारतीय स्टेट बैंक शाखा के काउंटर पर अंतिम तिथि से पहले भुगतान कर सकते हैं।
Updated: September 26, 2018 — 6:20 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *